Tuesday, May 22, 2012

डोंगरगढ़ इप्टा द्वारा नाटक ‘‘बापू मुझे बचा लो’’ का मंचन

विगत दिनों भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) की डोंगरगढ़ इकाई द्वारा बैंगलौर के ज्ञान ज्योति सभागार में नाटक ‘‘बापू मुझे बचा लो’’ का मंचन किया गया। राधेश्याम तराने द्वारा निर्देशित व दिनेश चौधरी द्वारा लिखित इस नाटक का संगीत निर्देशन मनोज गुप्ता ने किया था।




नाटक ‘बापू मुझे बचा लो’ मूलतः एक पारंपरिक व्यंग्य कथा पर आधारित है जो भ्रष्टाचारियों व भ्रष्ट व्यवस्था पर सीधी व गहरी चोट करता है। राजनेता किस तरह अपने पाखंड व दुष्कर्मों को छुपाने के लिये गांधीवाद का सहारा लेते हैं व किस तरह निहित स्वार्थों के लिये गांधी के आदर्शों को बार-बार अपमानित किया जाता है इसका बेबाक चित्रण उक्त नाटक के माध्यम से किया गया है। सरंपच की केंद्रीय भूमिका में मतीन अहमद व उनके सहायकों की भूमिका में नुरूद्दीन जीवा व शेखर सोनी ने बेहतरीन अभिनय किया। अन्य भूमिकाओं में अविनाश सोनी, आनंद शांडिल्य, राधेकृष्ण कनोजिया, विकास नामदेव, मनोज गुप्ता व संतोष ने भी उल्लेखनीय अदाकारी की।

इप्टा की टीम ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के 19 वें द्विवार्षिक अधिवेशन के अवसर पर उनके बुलावे पर बैंगलौर गयी थी। अधिवेशन का उद्घाटन सांसद व माकपा संसदीय दल के नेता श्री वासुदेव आचार्या ने किया। अधिवेशन में देशभर से आये हुए प्रतिनिधियों, अतिथियों, विभिन्न केंद्रीय श्रमिक संगठनों के नेताओं व कर्नाटक राज्य के अनेक मजदूर संगठनों के नेताओं ने हिस्सा लिया।

No comments:

Post a Comment