Saturday, May 26, 2012

अशोकनगर इप्टा के रंग शिविर का समापन

इप्टा के रंग शिविर का समापन, दो नाटक, नृत्य, जनगीत की प्रस्तुति और ‘‘बाल रंग संवाद’’ का विमोचन

अशोकनगर, 25 मई: भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) की अशोकनगर इकाई द्वारा आयोजित आठवें 25 दिवसीय ग्रीष्मकालीन बाल एवं किशोर रंग शिविर का समापन समारोह स्थानीय माधव भवन में 25 मई को हुआ। इस अवसर पर शिविर में भाग लेने वाले बच्चे दो नाटक ‘‘पार्टीशन’’ और ‘‘इंस्पेक्टर मातादीन चांद पर’’, दो लोकनृत्य ‘‘राई’’ और ‘‘दादरिया’’ की प्रस्तुति दी। 


साथ ही 25 दिन की गतिविधियों, इप्टा के इतिहास, बच्चों के रचनाकर्म और अन्य जानकारियों से पूर्ण 24 प्रष्ठीय अखबार ‘‘बाल रंग संवाद’’ का विमोचन हुआ। इसके अलावा जनगीत भी प्रस्तुत किए गए। एक मई से शुरू हुए इस शिविर में बच्चों ने व्यायाम, नृत्य, नाट्य कला, पत्रकारिता, चित्रकारी, क्राफ्ट समेत कई कलाओं का प्रशिक्षण प्राप्त किया। सीमा राजोरिया के निर्देशन में स्वयं प्रकाश की कहानी ‘‘पार्टीशन’’ पर आधारित सत्येंद्र रघुवंशी का लिखा नाटक मंचित हुआ। 

दूसरा नाटक ‘‘इंस्पेक्टर मातादीन चांद पर’’ ख्यातिलब्ध व्यंग्यकार हरिशंकर परसाई की कहानी पर आधारित था। इसका नाट्य रूपांतरण तपन बनर्जी ने किया है। नाटक का निर्देशन विनोद शर्मा और रामबाबू कुशवाह ने किया। समापन समारोह में इंद्र पांडे के मार्गदर्शन में दो लोकनृत्यों की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने सचिन श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में शहर की समस्याओं, डायरी, चित्र और नाटक आदि पर आधारित 24 पेज का ‘‘बाल रंग संवाद’’ अखबार तैयार किया, उसका विमोचन भी हुआ। शिविर में रतनलाल पटेल और रामदुलारी शर्मा के मार्गदर्शन में तैयार जनगीतों की प्रस्तुति दी गई।

No comments:

Post a Comment