Wednesday, March 26, 2014

Homage to the martyrs of freedom struggle by IPTA & AIPSO, Jammu

Jammu. To pay homage to the martyrs of freedom struggle Shaheed-e-Azam Bhagat Singh, Rajguru, Sukhdez and revolutionary poet Avtaar singh ‘Paash, IPTA and AIPSO J&K Chapter organized a function today on 23rd March 2014 at Govt. Polytechnic College(boys) Auditorium

Prof. Sada Shiv(Delhi University), Sh Janak Raj(Ex-MP),Sh. Vijay Bakaya ,Jb. A.R. Tuckroo(Secy. CPI,J&K State)and Jb. Anwar Choudhary (an eminent lawyer) graced the occasion as guests of honour. The programme began with paying tributes to the martyrs by the members of IPTA,AIPSO along with the dignitaries and other prominent guests.

Sh. Ashwani Pradhan, General Secretary, AIPSO, welcomed the guests and threw light on the importance of the day. Sh. Sanjay Gupta, Gen. Secy. IPTA, briefed the gathering regarding the need of Spreading the message of martyrs to the young generation.

The programme was divided in two sessions. The first session was the performance of the play by IPTA artists and the second session was a seminar on the topic “The threats of Communalism” in which Prof. Sada Shiv of Delhi University was the main speaker.

In this connection IPTA a solo performance RU-B-RU-Ek safar based on Bhagat Singh’s article “Why I’m an Atheist” synchronized with Avtaar ‘Paash’ and Manoj Sharma’s poetry.
The Solo traces the journey of Bhagat Singh from being a staunch theist to that of embracing Atheism. The Solo opens with a poem “Bharat’. The solo performer is reading Bhagat Singh’s article and while reading the article, he goes into a trance as if he himself is Bhagat Singh. His trance is broken by the recitation of poetry by his contemporaries.His going into trance and coming out of it was well synchronized with relevant poetry and light music effects.

The Solo was conceived and performed by Manoj Bhat. Ritvik Gupta on Guitar and Rohit Verma on violin provided vibrancy to the performance. The poetry recitation was done by Sanjay Gupta,Miss. Sheetal Raina and Rohit Verma. Backround music was arranged by Hariket Jij.

In the second session Prof. Sada shiv dwelt at length on the topic of the seminar. He opined that communalism is taking the country to the brink of disintegration. He stressed that, for the petty political gains , politicians indulge in caste games caring a fig for the country.
Jb. Anwar choudhry presented the vote of thanks.

Some clips of IPTA,s poster exhibition with the collaboration of Sanskriti Manch Jammu,(SAMAJ), on 23.03.14






Friday, March 21, 2014

विश्व रंगमंच दिवस सन्देश 27, मार्च 2014 : ब्रेट बेली

(दक्षिण अफ़्रीकी नाट्य लेखक, निर्देशक, इंस्टोलेशन मेकर और थर्ड वर्ल्ड बनफाइट के कला निर्देशक)

हाँ कहीं भी मानव समाज है कला प्रदर्शन का अदम्य उत्साह स्पष्ट दिखायी देता है | छोटे-छोटे गावों में पेड़ों की छाँव में, वैश्विक महानगरों के उच्च तकनीक से लैस मंचों पर, स्कूलों के प्रेक्षागृहों, खेतों  और मंदिरों में ; मलिन बस्तियों में, नगर चौक पर, सामुदायिक केंद्र और शहर के भीतर बने तलघरों में – लोग समूह बनाकर आते हैं – उस अल्पकालिक रंगमंचीय दुनिया को देखने जिसे हम रचते हैं – अपनी मानवीय जटिलताओं, अपनी विविधताओं, श्वासों, हाड़-मांस और जीवित स्वरों से - अपने मर्म और संवेदनशीलता की अभिव्यक्ति के लिए |

यादों के साथ रोने और दुखी होने ; हंसने और विचार करने ; सीखने, सोचने और अपनी बात कहने हम इकठ्ठा होते हैं - एक साथ – तकनीकी दक्षता पर विस्मय करने, ईश्वर को ज़मीन पर उतारने | अनुभूतियों, संवेदना और असंगतियों के माध्यम से अपनी सामूहिक चेतना को एक साथ लाने | हम आते हैं जोश और उर्जा से भर जाने – अपनी विविध संस्कृतियों का उत्सव मनाने और उन सीमाओं को तोड़ने जो हमें विभाजित करती हैं |

जहाँ कहीं भी मानव समाज है कला प्रदर्शन का अदम्य उत्साह स्पष्ट दिखायी देता है | समाज से प्रस्फुटित यह उत्साह अलग-अलग संस्कृतियों की वेश-भूषा और मुखौटे पहन कर विभिन्न भाषाओं, लय-ताल और भंगिमाओं को एकजुट कर हमारे बीच जगह बनाता है | और इस चिरंतन उत्साह के साथ काम करने वाले हम सभी कलाकार इसे अपने हृदय, विचार और शरीर के माध्यम से अभिव्यक्त करने का दबाव महसूस करते हैं ताकि अपने यथार्थ के दुनियावी और भ्रामक रहस्यमयी पक्षों को उजागर कर सकें |

परन्तु, आज के दौर में जब लाखों-करोड़ों लोग जीवन संघर्ष में उलझे हैं, दमनकारी सत्ता और परभक्षी पूंजीवाद झेल रहे हैं, द्वंदों और कठिनाइयों से भाग रहे हैं ; जब खुफ़िया एजेंसियां हमारे एकांत को आक्रांत कर रही हों और हमारेशब्दों को घुसपैठी सरकारें सेंसर करनेमेंजुटी हो; जहाँ जंगल बरबाद कियेजा रहे हों, प्रजातियाँ नष्ट हो रही होंऔर समुद्र मेंज़हर घोला जा रहा हो: हम क्या उद्घाटित करना चाहते हैं?

असंतुलित शक्ति की इस दुनिया में जहाँ प्रभुत्ववादी ताकतें हमें यह समझाने में लगी हों कि एक देश, एक नस्ल, एक लिंग, एक यौनिक प्राथमिकता, एक धर्म, एक विचारधारा, एक सांस्कृतिक ढांचा ही सबसे श्रेष्ठ है – ऐसे में कलाओं का सामाजिक मुद्दों से जुड़ना अपरिहार्य है | क्या मंच और रंगभूमि के कलाकार बाज़ार की मांगों के पक्ष में हैं या समाज के बीच जगह बनाने के लिए अपनी शक्तियों को एकत्र कर रहे हैं – लोगों को जोड़ रहे हैं, उन्हें प्रेरित कर रहे हैं, जागरूक बना रहे हैं – उम्मीदों से भरा संसार रचने के लिए जहाँ खुले दिल से आपसी सहयोग संभव हो |

ब्रेट बेली

ब्रेट बेली एक दक्षिण अफ़्रीकी नाट्य लेखक, डिज़ाईनर, निर्देशक, इंस्टोलेशन मेकर और थर्ड वर्ल्ड बन्फाइट के कला निर्देशक हैं. उन्होंने दक्षिण अफ़्रीका, जिम्बावे, युगांडा, हायती, द डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ काँगो, ययु.के. और योरोप के तमन देशों में काम किया है. 

उनके  प्रसिद्द  आइकोनोक्लास्टिक  नाटक  बिग  दादा, इपी ज़ोम्बी?, इमम्बो जम्बो और मीडिया एंड ओर्फ़िअस उत्तर औपनिवेशिक विश्व के प्रसार की पड़ताल करते हैं | उनकी पर्फोर्मंसे इंस्टालेशनस में एक्ज़िबिटस ए & बी शामिल है.ब्रेट के नाटकों के प्रदर्शन सम्पूर्ण योरोप, ऑस्ट्रेलिया, और अफ्रीका में हुए हैं. उन्हें बहुत से सम्मान व् पुरस्कार भी मिले हैं जिनमें प्राग क्वाड्रेनियल (2007) की डिज़ाइन हेतु गोल्ड मैडल भी शामिल है |.वो प्राग क्वाड्रेनियल 2011 की ज्यूरी के अध्यक्ष और मार्च 2013 में अंतर्राष्टीय रंगमंच संस्थान द्वारा आयोजित “म्युज़िक थियेटर नाउ’ प्रतियोगिता की ज्यूरी के सदस्य रहे | विश्व कला और संस्कृति सम्मलेन, जोहानेसबर्ग (2009) तथा 2006 – 2009 के दौरान हरारे अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव की उदघाटन प्रस्तितुयों का निर्देशन किया | 2008 से 2011 तक वो केप टाउन में ,दक्षिण अफ्रीका में आयोजित होने वाले अकेले जन कला महोत्सव ‘ इन्फेक्टिंग द सिटी’ के अध्यक्ष रहे | यूनेस्को में अंतरष्ट्रीय रंगमंच दिवस, 2014 का सन्देश भी आपने ही दिया |






हिंदी अनुवाद – अखिलेश दीक्षित,

भारत में इंडियन पीपुल्स थिएटर एसोसिएशन (इप्टा) द्वारा प्रसारित

Thursday, March 20, 2014

Theatre for Children and Young People World Day : Message by DR JOHN KANI

I was born seventy years ago. I grew up in the township of New Brighton outside Port Elizabeth. Life for me and many of my friends was to wake up and if you are very lucky, you go to school. Otherwise you would just hang around the township and watch your life being wasted away by the very cruel Apartheid System. It was not compulsory for our parents to take us to school and they had to pay for our education.

One day our English teacher took us to see a production of Macbeth by William Shakespeare at the Opera House in the city of Port Elizabeth. We were all excited. Oh no, not to see the play; it was the opportunity to go to town. It was the bus ride that we were looking forward to. We sat in the theatre, the lights went off slowly in the auditorium. The curtain came up and magic happened. That was my first experience of being in a real theatre. From that day in 1958, my life was never the same again. I did not understand the play that much but being there in that theatre made me feel part of the magic that was happening on that stage. I could not stop talking about the play and the experience of that day. I even, for a moment, forgot about Apartheid; I even forgot that I live in a township where you could see and smell poverty. I was transported into a new world of not only my own imagination, but also into a bigger world of possibilities. I know that education is a key to everything. Theatre is a key that opens the door into your own imagination. From that day I promised myself that I will one day be on that stage telling all the stories that my grandmother used to tell us every night before we went to sleep.

Taking a child to the theatre is a gift that empowers the child to want to be heard. It makes the child believe that he or she also has a story to tell one day.


Bonsile John Kani

Born 1943, New Brighton, Eastern Cape, South Africa, is a South African actor, director and playwright.

Kani joined The Serpent Players (a group of actors whose first performance was in the former snake pit of the zoo, hence the name) in Port Elizabeth in 1965 and helped to create many plays that went unpublished but were performed to a resounding reception.

These were followed by the more famous Sizwe Banzi is Dead and The Island, co-written with Athol Fugard and Winston Ntshona, in the early 1970s. He also received an Olivier Award nomination for his role in My Children My Africa!

Kani's work has been widely performed around the world, including New York, where he and Winston Ntshona won a Tony Award in 1975 for Sizwe Banzi Is Dead and The Island. These two plays were presented in repertory at the Edison Theatre for a total of 52 performances.

Nothing but the Truth (2002) was his debut as sole playwright and was first performed in the Market Theatre in Johannesburg. This play takes place in post-apartheid South Africa and does not concern the conflicts between whites and blacks, but the rift between blacks who stayed in South Africa to fight apartheid, and those who left only to return when the hated regime folded. It won the 2003 Fleur du Cap Awards for best actor and best new South African play. In the same year he was also awarded a special Obie award for his extraordinary contribution to theatre in the USA.

Kani is executive trustee of the Market Theatre Foundation, founder and director of the Market Theatre Laboratory and chairman of the National Arts Council of SA.

Circulated by Indian Peoples Theatre Association in India

Tuesday, March 18, 2014

World Theatre Day Message 27th March, 2014

Brett Bailey (South African playwright, designer, director, installation maker and the artistic director of THIRD WORLD BUNFIGHT)
Brett Bailey is a South African playwright, designer, director, installation maker and the artistic director of THIRD WORLD BUNFIGHT. He has worked throughout South Africa, in Zimbabwe, Uganda, Haiti, the Democratic Republic of Congo, the UK and Europe. 

His acclaimed  iconoclastic dramas, which interrogate the dynamics of the post-colonial world, include BIG DADA, IPI ZOMBI?, iMUMBO JUMBO, medEia and ORFEUS. His performance installations include EXHIBITs A & B.
His works have played across Europe, Australia and Africa, and have won several awards, including a gold medal for design at the Prague Quadrennial (2007). He headed the jury of the Prague Quadrennial in 2011, and was a juror of the International Theatre Institute’s ‘Music Theatre Now’ competition in March 2013. 
 He directed the opening show at the World Summit on Arts and Culture in Johannesburg (2009), and from 2006-2009 the opening shows at the Harare International Festival of the Arts. From 2008-2011 he was curator of South Africa’s only public arts festival, ‘Infecting the City’, in Cape Town. In 2014 he will deliver the International Theatre Institute’s World Theatre Day message to UNESCO.

Message

Wherever there is human society, the irrepressible Spirit of Performance manifests.
Under trees in tiny villages, and on high tech stages in global metropolis; in school halls and in fields and in temples; in slums, in urban plazas, community centres and inner-city basements, people are drawn together to commune in the ephemeral theatrical worlds that we create to express our human complexity, our diversity, our vulnerability, in living flesh, and breath, and voice.
We gather to weep and to remember; to laugh and to contemplate; to learn and to affirm and to imagine. To wonder at technical dexterity, and to incarnate gods. To catch our collective breath at our capacity for beauty and compassion and monstrosity. We come to be energized, and to be empowered. To celebrate the wealth of our various cultures, and to dissolve the boundaries that divide us.
Wherever there is human society, the irrepressible Spirit of Performance manifests. Born of community, it wears the masks and the costumes of our varied traditions. It harnesses our languages and rhythms and gestures, and clears a space in our midst.
And we, the artists that work with this ancient spirit, feel compelled to channel it through our hearts, our ideas and our bodies to reveal our realities in all their mundanity and glittering mystery.
But, in this era in which so many millions are struggling to survive, are suffering under oppressive regimes and predatory capitalism, are fleeing conflict and hardship; in which our privacy is invaded by secret services and our words are censored by intrusive governments; in which forests are being annihilated, species exterminated, and oceans poisoned: what do we feel compelled to reveal?
In this world of unequal power, in which various hegemonic orders try to convince us that one nation, one race, one gender, one sexual preference, one religion, one ideology, one cultural framework is superior to all others, is it really defensible to insist that the arts should be unshackled from social agendas?
Are we, the artists of arenas and stages, conforming to the sanitized demands of the market, or seizing the power that we have: to clear a space in the hearts and minds of society, to gather people around us, to inspire, enchant and inform, and to create a world of hope and open-hearted collaboration?

Circulated in India by Indian People’s Theatre Association (IPTA)

Friday, March 14, 2014

गर्भ : हिंदी थियेटर को ताकत प्रदान करने वाली प्रस्तुति

-आलोक भट्टाचार्य

28 फरवरी की शाम मुंबई के रवीन्द्र नाट्य मंदिर के मंच पर नाट्यकार-रंगकर्मी मंजुल भारद्वाज के नाटक ‘गर्भ’ का मंचन देखा. मेरे साथ दर्शक दीर्घा में हिन्दी के वरिष्ठ लेखक गोपाल शर्मा और प्रसिद्ध शायर सैयद रियाज रहीम भी थे. नाटक के लेखक-निर्देशक मंजुल भारद्वाज ने ‘गर्भ’ के माध्यम से कई नए प्रयोग किए हैं. पहला प्रयोग तो यही कि नाटक की कोई निर्दिष्ट कहानी नहीं है. डेढ़ घंटे के इस नाटक का आधार सिर्फ कुछ भाव, कुछ विचार और कुछ परिस्थितियाँ हैं. गर्भ में क्रमशः आकार पा रहे भ्रूण की वे चिंताएँ इस नाटक में अभिव्यक्ति पाती हैं, जन्म की तमाम नकारात्मक स्थितियों से मुठभेड़ से से संबद्ध जो चिंताएँ उसे आतंकित करती रहती हैं. संसार-समाज की इन नकारात्मक परिस्थितियों में जहाँ कुसंस्कार-अंधविश्वास है, वहीं राजनीतिक भ्रष्टाचार, जातिवाद, प्रांतवाद, भाषावाद और सांप्रदायिक दंगों सहित निहित स्वार्थजनित वे तमाम षडयंत्र हैं, जिनका निरंतर सामना जन्म से लेकर मृत्यु तक किसी व्यक्ति को करना पड़ता है. गर्भस्थ भ्रूण जिसकी कल्पना मात्र से ही आतंकित होकर वापस अपनी माँ के गर्भ को ही विश्वासयोग्य आश्रयस्थल मानकर उसी की निश्चिंत शरण की कामना करता है.

यदि मंजुल भारद्वाज इसी बिंदु पर नाटक को समाप्त करते, तो वह समाज-संसार के विरूद्ध एक नकारात्मक संदेश होता, लेकिन मंजुल के भीतर के प्रगतिशील चिंतक ने ऎसा नहीं होने दिया, और भ्रूण के उस आत्मविश्वास को सामने रखा, जिसके बल पर वह इस संसार की खूबसूरती को देख पाता है और समाज के न्यायप्रिय तथा सहानुभूतिपूर्ण उस उजले पक्ष को जान पाता है, जिसके दम पर तमाम अन्यायों के बावजूद यह दुनिया जीवित है, जीवंत है.

मंजुल ने बड़ी खूबसूरती से भ्रूण के जन्म, अस्तित्व और भावनाओं के साथ प्रकृति और पर्यावरण के गहरे रचनात्मक रिश्तों की शाश्वतता को भी उभारा है. और लगे हाथों पर्यावरण-प्रदूषण के खिलाफ भी चेतावनी दे दी है. उन्होंने पौराणिक-वैदिक काल से ही शास्त्रीय आतंक के आवरण में वर्णित पंचभूत-पंचतत्व को धार्मिक-आध्यात्मिक संभ्रम से मुक्त करके सहज प्राकृतिक सत्य और स्वाभाविक प्रक्रिया के रूप में उपस्थित किया है. मनुष्य के साथ प्रकृति और पर्यावरण के रिश्ते की मार्मिक व्याख्या की है.

प्रस्तुति के समापन को मंजुल ने बहुत ही उद्देश्यपूर्ण और जीवंत बना दिया है, जब मंचस्थ सभी कलाकारों ने मंच से नीचे आकर दर्शकों के हाथ थामकर उन्हें भी मंच पर ले जाकर नाटक के कथ्य और मंचन का सहभागी बना दिया. अभिनेता-अभिनेत्रियों के साथ दर्शकों को भी मंच पर थिरकते-समूहगान गाते देख यह अहसास होता है कि थियेटर मात्र कोई निहारने की कलावस्तु नहीं, वह जीवन का सहज अंग है और खास-ओ-आम जन-साधारण के भीतर भी सतत उपस्थित है, उसे बस जगाने भर की देर है. ऎसा करके मंजुल ने न सिर्फ यह साबित किया कि ‘गर्भ’ के कथ्य से दर्शक पूर्णतः सहमत हैं, बल्कि यह भी बताया कि ‘गर्भ’ के माध्यम से मंजुल जो संदेश वृहत्तर समाज को देना चाहते हैं, उस संदेश के संप्रचार-प्रसार में दर्शकों की जिम्मेदारी भी होनी चाहिए और भागीदारी भी. वैसे भी मंजुल मानते हैं कि दर्शक ही सबसे पहला रंगकर्मी होता है, क्योंकि नाटककार जहाँ अपने कथ्य दर्शक-समाज यानी समाज से ही उठाता है, वहीं प्रस्तुति को संभव भी दर्शक समाज ही करता है और सार्थक भी. रंगकर्म में दर्शकों की भूमिका-सहभागिता सर्वाधिक प्रेरक तत्व है.

‘गर्भ’ आदि से अंत तक एक स्तब्धकारी, वाकरूद्धकारीरोमांचक अनुभव है. वाक्य-वाक्य में संदेश है, क्षोभ है, आक्रोश है, लेकिन फिर भी कहीं भी तनिक भी बोझिल या लाउड नहीं, अत्यंत रोचक है. भावप्रवण के साथ-साथ बौद्धिक भी.  सभी कलाकारों ने उच्चस्तरीय अभिनय किया है. लेकिन प्रमुख पात्रों की लंबी बड़ी भूमिकाओं के सफल निर्वाह के लिए निश्चित रूप से अश्विनी नांदेड़कर और सायली पावस्कर की विशेष सराहना करनी ही होगी. शेष कलाकार है काजल देवंती, अली, अरुण और राहुल. इनमें से दोनों प्रमुख अभिनेत्रियों सहित दो-एक और भी कलाकार हिंदीतर भाषी हैं, अतः उनके यत्सामान्य उच्चारणदोष के बावजूद उनकी सराहना ही करनी होगी. पूरी प्रस्तुति ही रवीन्द्रनाथ ठाकुर की प्रख्यात नाट्यविधा ‘नृत्यनाट्य’ शैली में बाँधी गई है, जिसे ऎसा भावनृत्य कहा जा सकता है, जो बहुत ही सॉफ्ट हो. साहित्यकार गोपाल शर्मा ने इस नृत्यशैली को शास्त्रीय नृत्यशैली का विखंडन बताया.अत्यंत ही प्रभावशाली ‘गर्भ’ के गीतों की धुनों और पार्श्वसंगीत की रचना की है प्रसिद्ध गायिका-संगीतज्ञ डॉ. नीला भागवत ने. उनका काम भी सॉफ्ट होने के बावजूद परिपक्व है.

मंजुल ने प्रस्तुति के समापन के बाद अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए मुझे बुलाया, तो पूरी प्रस्तुति से प्रभावित और लगभग मुग्ध मैंने कहा कि इस प्रस्तुति ने मुझे पिछले 20-22 दिनों से चल रहे एक जबरदस्त शोक-पर्व से मुक्त किया. यह शोक था महान अमेरिकी गायक पीट सीगर (1920-2014) की मृत्यु का. अमेरिका का यह गायक अमेरिका भी जीवनभर पूँजीवाद और साम्राज्यवाद का कट्टर विरोधी तो रहा ही, रंगभेद-नस्लभेद का भी कठोर आलोचक रहा और संगीत के माध्यम से जीवनभर दलितों-शोषितों के पक्ष में अपनी रचनात्मक आवाज बुलंद करता रहा. दक्षिण अफ्रीका, वियतनाम आदि कई सन्दर्भों में यह मस्ताना गायक अमेरिकी होने के बावजूद अमेरिका के लिए असुविधाजनक और असमंजसकारी बना रहा. वह हमेशा ही अमेरिकी विदेशी नीति का कट्टर आलोचक रहा. अमेरिका में उनके गाने पर प्रतिबंध लगाया गया, उनके संगीत कार्यक्रमों में पत्थरबाजी की गई. उसके बैंड ‘वीवर्स’ पर वामपंथी होने के आरोप में रोक लगा दी गई. लेकिन तमाम अत्याचारों से बिल्कुल भी न डरकर पीट सीगर गाते रहे मुक्ति के गीत, आशाओं और स्वप्नों की पूर्त्ति के गीत.

साधारण लोग शायद उन्हें पहचान न पा रहे हों, लेकिन उनके जिस एक गीत ने उन्हें विश्वभर में अमर बना रखा है, जिस गीत ने पूँजीवाद-साम्राज्यवाद-शोषण-अत्याचार-नस्लभेद-रंगभेद आदि के खिलाफ तमाम जन आंदोलनों, मजदूर-किसान आंदोलनों को नई ताकत दी, नई प्रेरणा दी, जो गीत संघर्षशील जनता का एंथम यानी ‘अस्मिता-गीत’ के तौर पर जगभर का सर्वाधिक प्रसिद्ध गीत बनकर उभरा, उस ‘वी शैल ओवरकम वन डे’ के अमर रचनाकार-गायक के तौर पर दुनियाभर की गली-गली के बच्चे भी शायद उन्हें जान लें, पहचान लें. भारत में इस गीत का अनुवाद ‘हम होंगे कामयाब एक दिन’ कितना लोकप्रिय है, बच्चे-बूढे, शिक्षित-अशिक्षित हर वर्ग में, यह कहने की जरूरत नहीं. पीट सीगर के गीत का यह हिंदी अनुवाद किया है एक सीगर भक्त गायक प्रबुद्ध बंद्योपाध्याय ने.इन्हीं पीट सीगर की मृत्यु (94 वर्ष की उम्र में) के सदमे में मैं आकुल था, उससे छूट नहीं पा रहा था, कि मंजुल के ‘गर्भ’ की प्रस्तुति ने मुझे उबारा. ‘गर्भ’ देखकर मुझे लगा ‘आई हैव ओवरकम !’ यह प्रस्तुति हिंदी थियेटर को ताकत प्रदान करती है।

आगरा :महिला दिवस पर भारतीय महिला फेडरेशन का समारोह

गरा। महिला दिवस के अवसर पर भारतीय महिला फेडरेशन के तत्वावधान में समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर महिलाओं के साथ-साथ भारतीय जन नाट्य संघ ने नाटक और कविताओं की प्रस्तुतियां दीं। इस अवसर शिक्षिका, रंगकर्मी और समाजसेवी अरुणा रघुवंशी को भी तहे दिल से याद किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि जवाहर सिंह धाकरे ने वर्तमान समय में महिलाओं की स्थिति और दिवस की प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महिला दिवस मुख्य रुप से कामकाजी महिलाओं के अधिकारों और
उनको मिलने वाली मजदूरी में पाई गई विषमताओं को खत्म करने के लिए आवाज उठाने का एक दिन के रूप में प्रारंभ हुआ। अध्यक्षता करते हुए फेडरेशन की पूर्व अध्यक्ष कमला धाकरे ने महिला समाज को संगठित और शिक्षित होने पर जोर दिया। पूर्व महासचिव सरला जैन ने महिला दिवस के बाजारीकरण और उसे बाजार का उत्सव बनाने पर ऐतराज जताया। उन्होंने कहा कि जैसे सरकार ने तेलंगाना विधेयक पास कराया, उसी
तरह वह महिला आरक्षण विधेयक भी पास करा सकती थी।

इस अवसर पर भारतीय जन नाट्य संघ आगरा द्वारा  दुष्यंत कुमार की कविता ‘तुमने देखा’ का मंचन किया गया। साथ ही चंद्रकांत देवताले की कविता ‘वो औरत’ और ‘लड़कियां की जिन्दगी’ प्रस्तुति दी गई। डॉ. विजय शर्मा के निर्देशन में कलाकार अंकित, अजय, तरुण, रक्षा, गौरव, निखिल, मनीष और नीतू दीक्षित ने प्रभावपूर्ण प्रस्तुति दी। संचालन इप्टा के निदेशक दिलीप रघुवंशी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन फेडरेशन सचिव मंजूलता सिंह ने दिया।

समारोह में महिलाओं से संबंधित सामाजिक मुद्दों पर पोस्टर प्रदर्शनी भी सराही गई। इस मौके पर कविता राना, मोना, प्रतिभा, कुसुम, प्रभा, मिथलेश, सुरेश चौहान, रेनू गोयल, भावना रघुवंशी, मधु शर्मा आदि ने भी विचार व्यक्त किए।



Saturday, March 8, 2014

सिनेमा, रंगकर्म और छत्तीसगढ़



दिनांक 5 मार्च 14 को रायपुर में संस्कृति विभाग द्वारा कला-विमर्श नामक संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें पूर प्रदेश से कलाकारों-संस्कृति कर्मियों को चर्चा के लिये बुलाया गया। यह आलेख इप्टा की राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य सुभाष मिश्र का है, जो एक पर्चे के रूप में संगोष्ठी में रखा गया। आयाेजन की विस्तृत रपट आप इस लिंक पर देख सकते हैं :

http://bhadas4media.com/article-comment/18257-ipta-dines-raipur-artist.html

सिनेमा और रंगमंच का संबंध यदि आज के हालात में देखा जाये तो यह एक तरह से पगडंडी से राजमार्ग का संबंध है, जिसमें टी.वी. रूपी स्टेट हाईवे भी रास्ते में है जो धीरे-धीरे 6 लेन में तब्दील हो रहा है । नाटक में सफलता पाने वाला कलाकार सिनेमा में जाना चाहता है और सिनेमा में हाशिये पर चला गया कलाकार नाटक में आना चाहता है । अब इनके बीच टी.वी.स्क्रीन आ गया है जो सिनेमा और नाटक के कलाकारों को अपने में समाहित कर रहा है । टी.वी. एक हाथी के मानिंद है, जिसे 24 घंटे की खुराक चाहिए। हमारे समय का यह सच है की राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का स्नातक श्रीवर्धन द्विवेदी सनसनी के नाम से टी.वी.पर न्यूज की प्रस्तुति करता है । जहां सिनेमा और टी.वी.के प्रोडक्शन हाउस नहीं है, वहां के कलाकारों की आखिरी ख्वाहिश इन स्थानों तक पहुंचने की है। शार्टकट के इस दौर में अधिकांश माता पिता अपने बच्चों को टी.वी.शो, फैंशन परेड के लिए तैयार कर रहे हों उनके पास इतना धर्य नहीं  है कि वे अपने बच्चों को लंबी नाट्य रिहर्सल वर्कशाप में भेजें । वे अधिकतम इतना कर सकते हैं कि गर्मी की छुट्टियों में समय काटने की गरज से 15-20 दिन के लिए नाटक की  वर्कशाप में भेज दें और इस अपेक्षा के साथ की उनका बच्चा तुरंत सेलीब्रेटी बन पाये । रंगमंच को कोई गंभीरता से नहीं ले रहा है। जहां पैसा और पब्लिसिटी है वहीं समाज दौड़ रहा है ।

रंगमंच कलात्मक अभिव्यक्ति का ऐसा माध्यम है जिसमें मनोरंजन का अंश अन्य कलाओं की तुलना में अपेक्षाकृत सबसे अधिक है । रंगमंच पर प्रदर्शित नाटक पे्रक्षकों का रंजन करके ही सम्पूर्ण और सफल होता है और अपना उद्देश्य पूरा करता है किन्तु वह मनोरंजन का ऐसा साधन और कलात्मक अभिव्यक्ति का ऐसा रूप है जिसके द्वारा हम जीवन की नानाविधि अनुभूतियों का प्रत्यक्ष रूप से सामना करते हैं ।संस्कृति के सामूहिक-सामुदायिक पक्ष की दृष्टि से भी रंगकला सबसे सम्पूर्ण और सशक्त आधार और साधन है ।

नाट्यशास्त्र में नाट्य का उद्गम बताते हुए कहा गया है यह नाट्य नामक पाॅचवावेद मनोरंजन का ऐसा दृश्य और श्रव्य साधन है जो धर्म, यश, आयु को बढ़ाने वाला बुद्धि को उद्दीप्त करने वाला तथा लोक को उपदेश देने वाला होगा । न ऐसा कोई ज्ञान है, न शिल्प है, व विद्या है, व ऐसी कोई कला है न कोई योग है और न कोई कार्य ही है जो इस नाट्य में प्रदर्शित न किया जाता हो । फिल्म कम्पनियां और नाटक मंडलियां एक बिरादरी की तरह ही होते हैं । यह बिरादरी जितनी मजबूत होगी, जितनी वह अपनी सामूहिक रचना और अपनी सामाजिक जवाबदेही को महसूस करेगी उतना ही उसका काम सफल होगा ।नाटक साहित्यक अभिव्यक्ति की ऐसी विधा है जो केवल साहित्य नहीं उससे अधिक कुछ और भी है क्योंकि रचना की प्रक्रिया लेखन द्वारा ही लिखे जाने पर समाप्त नहीं होती उसका पूर्ण प्रस्फुटन और सम्पे्रषण रंगमंच पर ही जाकर होता है। नाटक के तीन मौलिक पक्ष हैं 1. कवि या नाटककार द्वारा तैयार की हुई संवादात्मक कथा 2. अभिनेताओं द्वारा उसका अभिनय प्रदर्शन 3. दर्शक वर्ग । दर्शक वर्ग नाट्य कला में रचना का अनिवार्य तत्व होकर भी प्रायः उसे स्वतंत्र है । कोई अभिनय प्रदर्शन दर्शक वर्ग के बिना संभव नहीं है।

सिनेमा और रंगमंच दोनों में आज वही अंतर है जो अमीर व गरीब व्यक्ति के बीच है । सिनेमा बड़ी पूंजी का कारोबार है जिसमें मुनाफा कमाने के लिए बड़े बड़े कार्पोरेट घराने शामिल है क्योंकि इस कारोबार में मल्टीप्लेक्स के जरिये एक हप्ते में सौ करोड़ से अधिक कमाये जा सकते हैं जबकि नाटक में एक समय में एक ही शो हो सकता है । नाट्क के प्रिंट तैयार नहीं होते फिल्मों के हजारों प्रिंट तैयार होते हैं । नाटक की दुनिया में वो ग्लैमर नहीं जो फिल्मी दुनियां में हो यह पूंजी की माया है ।सिनेमा तकनीक पर आधारित माध्यम है जिसमें अभिनय कथानक उतना प्रमुख नहीं है जितना कि नाटक में है । नाटक की पहली शर्त ही बेहतर अभिनय और कथानक है।

पारसी रंगमंच जो व्यावसायिक रंगमंच का प्रतिनिधित्व करता था, सिनेमा के चलते विरान होने लगा। उसके अभिनेता, अभिनेत्रिया, संगीतकार, लेखक धीरे धीरे फिल्मीस्तान में आबाद होने लगे । पारसी रंगमंच के पतन के बाद भी लोक रंगमंच बचा रहा क्योंकि इसकी जड़े किसी कम्पनी में नहीं बल्कि जनजीवन में थी । सामाजिक आयोजनों के जरिये रामलीला और जात्रा हप्तो महीनों चला करते थे । नाचा गम्मत अभी भी हमारे यहां राम-रात चला करते हैं । जिस तरह सिनेमा में टूरिंगटाकिज कल्चर विकसित हुआ और यूरोप में मोबाइल थियेटर विकसित हुआ वैसा हमारे देश के नाटकों के क्षेत्र में नहीं हो पाया, इसलिए कितना भी अच्छे से अच्छा नाटक क्यों न हो, उसके दो चार से अधिक शो नहीं हो पाते । अभी भी हमारे देश में सेंसर बोर्ड की तरह ही ड्रामेटिक पर्फामेंस एक्ट जैसा कानून लागू है जिसके माध्यम से पहले नाटक का आलेख दिखाकर कलेक्टर से अनुमति ली जाना जरूरी है ।निसंदेह फिल्म के आने से हमारे देश के व्यावसाियक थियेटर को बहुत नुकसान पहुंचा है। प्रोफेशनल थियेटर में ऐसी कोई बात नहीं थी जो उसे ज्यादा दिनों तक उसे जिन्दा रख सकती। जिस प्रदेश में नाटक कम्पनियों ने अपने बुनियादी मकसद को समझने की कोशिश की, मसलन बंगाल या महाराष्ट्र में, वहां थियेटर अब भी जी रहा है।

शेक्सपियर की लिखी कुछ पंक्तियों हैं जो आज से पूरे साढे तीन सौ वर्ष पहले लिखी गई थी। हेमलेट नाटक के तीसरे अंक में नाटक का नायग कुछ अभिनेताओं को उपदेश देता है जो बादशाह के दरबार में नाटक पेश करने वाले थे। हेमलेट उनसे कहता है "देखो स्टेज पर खड़े होकर इस तरह बोले कि तुम्हारे शब्दों को सुनने वालों को रस आये यह नहीं कि उनके कान फट जावें। तुम एक्टर हो ढंढोरची नहीं। और देखो, हाथ को कुल्हाड़े की तरह मार.मार कर हवा को मत चीरना। ऐक्टर को चाहिए कि अपने मन को हमेशा काबू में रखें, चाहे उसके अंदर भावनाओं का उफान हो। जो अभिनेता भावनओं को काबू में रखकर उन्हें संयम से व्यक्त नहीं कर सकता उन्हें चौराहे पर खड़ा करके चाबुक मारनी चाहिए। फिर वह कहता है "और देखो फीके भी मत पड़ जाना। अंडर ऐक्टिंग करना भी अच्छा नहीं होता। खुद अपनी सूझ.बूझ को अपना उस्ताद बनाओ और उसी के अनुकूल चलो। अपनी चाल.ढाल को, अपने संकेतों और इशारों को शब्दों मुनासिब बनाओ और शब्दों को इशारों के मुनासिब। और बराबर खयाल रखो कि कहीं भी वास्तविक और असलियत पर अत्याचार न हो। अगर कहीं भी मुबालिगे से काम लिया तो नाटक का सारा मकसद ही खत्म हो जाएगा। याद रखो, सैकड़ों वर्षों से नाटक का मकसद सिर्फ एक ही रहा है और भविष्य में भी रहेगा, वह मकसद है असलियत के सामने आइना रख देना, ताकि अच्छाई अपना रूप देख सके, बुराई अपना। यही नहीं बल्कि समाज और जमाने के सारे उतार.चढ़ाव भी उस आइने में साफ दिखाई दें।

ब हम सिनेमा और रंगमंच की बात करते हैं तो हमें यह भी देखना होगा की सिनेमा की कला में एक तरह की व्यापकता है, जो उसे करोड़ों इंसानों के पास ले जाती हैए और वह भी बहुत आसानी से। रंगमंच एक जोखिम भरा कला माध्यम है क्योंकि इसमे रीटेक की गुंजाइश नहीं होती। साथ ही इसमे क्लोज शॉट और लांग शॉट भी नहीं होते। मंच पर प्रस्तुति के दौरान निर्देशक के पास ज्यादा तकनीकी सहायता भी नहीं होती, इसलिए अच्छा या बुरा जो बन पड़ता है वह निर्देशक की मेहनत और कल्पनाशक्ति का परिणाम होता है। इसीलिए ज़्यादा श्रेय भी निर्देशक को मिलता है। इसके बरक्स सिनेमा निर्देशक का माध्यम होते हुए भी अनेक तकनीकी माध्यमों के सहयोग से बनता है। रंगमंच अपने आप में असीम संभावनाओ और कई कलाओ को समेटे हुए है लेकिन फिल्म एक ऐसी विधा है कि रंगमंच को बड़ी आसानी से अपने भीतर समाहित कर लेता है। जहाँ भी फिल्म और रंगमंच का विकास सकारात्मक दिशा में हुआ है, वहाँ का सिनेमा निर्देशकों के नाम से और नाट्य प्रस्तुति या रंगमंच अभिनेता के नाम से जाना जाता है । इसे उदाहरण से समझा जा सकता है .. बांग्ला सिनेमा या अन्य क्षेत्रीय सिनेमा का प्रतिनिधित्त्व निर्देशक सत्यजित रे, मृणाल सेन, ऋत्विक घटक आदिद् करते हैं, जबकि रंगमंच का अभिनेता शम्भु मित्र, अजितेश बंद्योपाध्याय, अरुण मुखर्जी वगैरह।

रंगमंच और सिनेमा के बीच एक बड़ा माध्यम और हमारे सामने आया जिसे हम टी.वी.कहते हैं । आज टी.वी. हमारे घरों की जरूरी आवश्यकता हो गई है। टी.वी.में वे सब है जो एक समय में एक फिल्म या कई नाटकों में एक साथ नहीं मिल सकता । टी.वी. सीरियलों में भव्यता एवं टेक्नालाॅजी की छौंक है । भारतीय टेलीविजन का नया चेहरा फिर से धर्म के रंग में रंगता दिख रहा है । 25 साल बाद टी.वी.पर धार्मिकता की जोरदार वापसी हुई है । धार्मिक सीरियल देखने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है । साल 2013 के बत्तीस से पैतीसवें सप्ताह में मनोरंजन चैनलों पर आने वाले धार्मिक धारावाहिकों का आंकड़ा 10 करोड़ 70 लाख था जो साल 2013 के बत्तीस से पैतीसवें सप्ताह में बढ़कर 12 करोड़ पहुंच गया । टी.वी. का स्कोप आज फिल्मों से कहीं ज्यादा है । आर्थिक रूप से टी.वी.इण्डस्ट्रीज बढ़ रही है । फिक्की केपीएमजी की फ्रेम्स 2013 के रिपोर्ट के मुताबिक 2012 में भारतीय टेलीविजन इण्डस्ट्रीज 370 अरब रूपये की रही और इसके 2017 तक 848 अरब रूपये तक पहुंचने का अनुमान है ।

हिन्दुस्तानी सिनेमा के पचास साल की इतिहास में जो नहीं हुआ वह 1980 में घटित होने लगा जब टी.वी. का माध्यम हमारे सामने आया और इस माध्यम में अपना इतना बड़ा जाल फैलाया कि इसमें फंसकर लोक रंगमंच और कस्बाई रंगमंच लगभग खत्म सा हो गया । रंगमंच के खात्में के इसी दौर में कस्बाई और महानगरी शौकिया रंगमंच ने अपनी संभावनाओं से नई उम्मीदें बंधाई । इसमें कला को समझने वाले बृद्धिजीवी और मंच को, सिनेमा/टी.वी. का माध्यम समझने वाले कलाकार शामिल हैं । महानगरों के रंगमंच में जुड़ने वाले बहुत सारे कलाकार अपनी पहचान बनाने या नाटक को सीढ़ी बनाकर टी.वी.व फिल्म में आ रहे हैं इसमें कोई बुराई भी नहीं है किन्तु उनके सामाजिक सरोकार क्या है यह देखना जरूरी है। हाल ही में केन्द्र सरकार ने 12 राज्यों में साम्प्रदायिक दंगों की संभावना जताई है और देश में फिर से कई मुद्दे गरमा रहे हैं ऐसे में धार्मिक सीरियल की बाढ़ कई संदेह पैदा करती है । जेएनयू के समाजशास्त्र के प्रोफेसर श्री विवेक कुमार के अनुसार ’’पिछले कुछ समय से धर्म से जुड़े मुद्दे हावी हुए हैं तो बाजार इन्हें कैश करने की जुगत में लगा है बाजार भारतीय समाज को धर्म से जोड़कर देखता है । सीरियल का आना प्रायोजित नहीं है लेकिन हमेषा से जनता के मनोभाव को भुनाया जाता है।’’

ज जब पूरी दुनिया में शेक्सपीयर और रवीन्द्र नाथ टैगोर की जन्मशती के बहाने उनके नाट्कों की प्रस्तुति हो रही है, भारतीय सिनेमा के सौ साल का जलसा मनाया जा रहा है ऐसे में संस्कृत नाटकार भास के नाटक जिसकी पांडुलिपि पी गणपति शास्त्री को 1911-12 में प्राप्त हुई थी के सौ साल पर क्यों नहीं उत्सव मनाया जा सकता । हमारे अपने छत्तीसगढ़ में भरत मुनि के नाट्य शास्त्र के अनुरूप सीता बोगरा (रामगढ़) जोगीमारा की रंगशाला मिलने की बात दुहाई दी जाती है, सिरपुर की खुदाई में 6 वीं 7 वीं शताब्दी में संस्कृत नाट्कों की प्रस्तुति के प्रमाण की बात कह जा रही है तो हम इस दिशा में अग्रणी राज्य बनकर भास के नाम पर संस्कृत नाट्य महोत्सव क्यों नहीं आयोजित कर सकते ।

मारा राज्य छत्तीसगढ़ देश में 27 वें राज्य के रूप में 1 नवम्बर 2000 को देश के नक्शों में आने के पूर्व हबीब तनवीर के नाटक के जरिये पूरी दुनिया में अपना परचम लहरा चुका था वहीं हमारेे पूर्ववर्ती राज्य मध्यप्रदेश की तरह छत्तीसगढ़ में अबतक कोई बड़ा कला केन्द्र क्यों नहीं बन पाता । अभी हाल ही में भोपाल में रतन षियम के नाट्कों पर पूरा समारोह हुआ अब पाणिक्कर जी पर समारोह होने जा रहा है । भारत भवन में नाटकों के साथ साथ सिनेमा के लिए भी एक अलग डिवीजन है । अच्छी फिल्मों का प्रदर्शन उन पर बातचीत का सिलसिला वहां निरंतर जारी है वो सब यहां क्यों नहीं हो सकता? राज्य में जगह जगह बिखरी लोककला और संपदा को बचाने के लिए कौन से उपक्रम हो रहे हैं । हबीब तनवीर, सत्यदेव दुबे, रामचन्द्र देशमुख के नाम पर कौन से आयोजन हो रहे हैं ? राज्य बनने के बाद भी महाराष्ट्र, आंध्रा, कर्नाटक की तरह क्षेत्रीय फिल्मों को दिखाने के लिए बाध्यता क्यों नहीं है । छत्तीसगढ़ी फिल्मों को प्रात्साहित करने अनुदान क्यों नहीं है । रंगकर्म से जुड़ी संस्थाओं को कितनी सहायता मिलती है ।

त्तीसगढ़ी फिल्म घर दुवार और कहि देबे संदेश के बाद राज्य निर्माण के साथ ही छत्तीसगढ़ी फिल्मों का जो बाजार विकसित हुआ उसे बनाये बचाये रखने और उसे अन्य भारतीय भाषाओं की फिल्मों के समकक्ष खड़ा करने के लिए क्या गंभीर प्रयास हुए । सस्ती टेक्नालाॅजी और कम लागत पूंजी के चलते इस व्यवसाय में ऐसे ऐसे लोग आ गये जिन्हें फिल्म की बेसिक समझ भी नहीं थी । राज्य की संस्कृति, साहित्य कला और लोक जीवन को दर्शाये ऐसी फिल्मों का निर्माण होने की वजाय बम्बईया फार्मूले की घटिया नकल तैयार हुई । "गांजे की कली" जैसी एक्का दुक्के फिल्में हैं जिनकी चर्चा राष्ट्रीय फलक पर हुई है । छत्तीसगढ़ में करीब 55 सिनेमा हाल हैं जिनमें से अधिकांश की हालत खसता है, मालिक उन्हें तोड़कर माॅल/गोदाम बनाना चाहते हैं । बहुत सारे सिनेमा हाॅल अंग्रेजी और साउथ की हाॅट फिल्मों की वजह से चल रहे हैं इसका दर्शक कम पढ़ा लिखा गरीब वर्ग का व्यक्ति है जो सस्ते में मनोरंजन चाहता है । कुछ ही सिनेमा घर हैं जहां पर गंभीर फिल्मों का प्रदर्शन हो पाता है जिसकी जेब में पैसा है वे पी.व्ही.आर., आईनाॅक्स में जाकर सिनेमा देखना पसंद करता है । सरकार के स्तर पर ऐसी कोई पालिसी नहीं है जो कि छत्तीसगढ़ी फिल्मों को सिनेमा हाॅल में दिखाने के लिए बाध्य करे । छत्तीसगढ़ में फिल्म निर्माण को लेकर जो सुविधाएं वे भी नहीं के बराबर हैं । फिल्म की साउंड एडिटिंग निकार्डिग के लिए एक दो स्टुडियों हैं अच्छी तकनीक के न तो कैमरे हैं न ही टेक्नीशियन । फिल्म में जाने की उत्सुक लड़के, लड़कियों को अभिनय सिखाने के लिए कोई संस्थान नहीं है । यदि कोई डांस सिखना चाहे तो उसके लिए भी खैरागढ़ संगीत विश्वविद्यालय और उससे जुड़े कुछ महाविद्यालय हैं जहां पर तीन साल तक डांस रेगुलर कोर्स के रूप में सीखना होगा । छत्तीसगढ़ के परम्परागत डांस फार्म को सिखाने की कोई व्यवस्था यहां नहीं है । सरकार की ओर से छत्तीसगढ़ी फिल्मों कोई किसी प्रकार का अनुदान नहीं दिया जाता जैसा कि कर्नाटक आदि राज्यों में है । फिल्म के क्षेत्र में जो कुछ भी कार्य हो रहा है वह निजी पूंजी से हो रहा है और निजी पूंजी लगाने वाले लोग अधिकाअधिक मुनाफा खुद के लिए कमाना चाहते हैं । अभी तक राज्य में 113 से अभिक फिल्मों का निर्माण हो चुका है या निर्माण की प्रक्रिया में है किन्तु इन फिल्मों के प्रदर्शन के लिए सिनेमा की उपलब्धता बमुश्किल हो पा रही है । फिल्म के वितरक राज्य के बाहर के हैं जिनके हांथों में सिनेमा हालों का नियंत्रण है । गंभीर सिनेमा बनाने की चाहत रखने वालों के लिए प्रोड्यूसर की कमी है । जो हाल छत्तीसगढ़ी सिनेमा का है उससे बदतर स्थिति रंगमंच की है । राज्य में कहीं पर भी कोई सर्वसुविधा युक्त पे्रक्षाग्रह नहीं है । नाटक की कोई रेपेटरी नहीं है। जो नाट्य समारोह राज्य में हो रहे हैं उन्हें भी राज्य की ओर किसी प्रकार का कोई संरक्षण नहीं है । छत्तीसगढ़ राज्य बन जाने के चैदह साल भी विभिन्न कलारूपों और लोक कलाओं की जानकारी किसी एक जगह मिल सके ऐसा कोई प्लेटफार्म नहीं है। साल में बमुश्किल यहां की नाट्य संस्थाएं एक दो नाटक अपने बूते पर कर पाते हैं । रंगमंच और सिनेमा मिलकर तभी कुछ हमारे जैसे राज्य में कर सकता है जबकि इसे गंभीरता से लिया जाये यह गंभीरता केवल सरकार के स्तर पर नहीं बल्कि सभी स्तरों पर जरूरी है ।



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Monday, March 3, 2014

नाट्योत्सव, नाट्यकर्मी और दर्शक

-अपर्णा

दिन में स्कूल जाना और पढ़ाई करना, स्कूल से लौटकर घर के ज़रुरी काम निपटाना । जैसे ही शाम हुई एक जगह इकठ्ठे होना । जिनमें से कोई घर से भाग कर बिना बताए पहुंचता, तो कोई“नाटक नौटंकी करने जा रहे हो” ये ताना सुनता । किसी से ये सवाल-जवाब किया जाता कि कुछ मिलता भी है वहां (मतलब पैसे से होता ) और किसी किसी को तो घर के काम न कर नाटक में जा रहे हो; इस बात पर रोज़ ताज़ी डांट-फटकार मिलती । लेकिन नाटक करने वाले शायद किसी और मिटटी के बने हुए प्राणी होते हैं । कुछ भी हो जाए उन्हें नाटक के लिए पहुँचना ही है । ऐसा अक्सर तब तक होता जब तक कि नाटक करने वाला ग्लैमर और सफलता के मुकाम पर पहुँच कर पैसे न कमाने लगे ।

इसी तरह एक और स्थिति ! दो-तीन महीने की रात दिन की मशक्कत करते और एड़ी का पसीना माथे पर पहुंचाते हुए बीतते । पूरे शहर, एक-एक बाजार, दुकान, मोहल्ला, टोला गली-कूचा और हर परिचित-अपरिचित से व्यक्तिगत संपर्क स्थापित कर उन्हें इप्टा के होने वाले नाट्योत्सव के बारे में जानकारी देना, साथ ही साथ नाट्योत्सव के लिए आर्थिक सहायता (चन्दा लेना) लेना । इधर बजट दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है लेकिन सहायता देने वालों की संख्या में उस अनुपात में इजाफा नहीं हुआ है, जिस अनुपात में खर्चे बढे हैं । चन्दा मांगने पर कहीं से तो तुरंत मिल जाता है और कहीं ऐसा महसूस होता कि हम अपने व्यक्तिगत ज़रूरतों के लिए भीख मांग रहे हों । कहीं-कहीं बुरी तरह दुत्कारे जाते और कई बार तो लोग हमारे ग्रुप को आता देख हमारी नज़रों के सामने ही घर के अंदर चले जाते और अपने नौकर से कहलवा भेजते कि मालिक नहीं है । पहले तो हमें बुरा लगता था, लेकिन आदत होते ही हम भी कई चक्कर लगा उनसे चन्दा वसूल कर ही डालते, भले ही वह 10 रूपये होता और कभी-कभी तो उस दुकान या उस घर में फिर कभी ना जाने की कसम खाते । लेकिन नाट्योत्सव तो करना ही है सो इन्हीं उपलब्ध संसाधनों के सार-संभाल में ही लगे रहते । स्थितियाँ चाहे जैसी भी हों लेकिन हमारा उद्देश्य होता नाट्योत्सव की सफलता । अपने अनुभव के आधार पर कह सकती हूँ कि कमोबेश यही स्थिति हर नाट्यदल की होती है जो हजारों वर्ष से चली आ रही अभिव्यक्ति और लोकतन्त्र की इस विधा को बचाने में अपने स्तर पर सक्रिय है । पूरे साल थोड़े-थोड़े संसाधन एकत्रित कर हर बार का उत्सव किया जाता है ।

देश में भले ही संचार क्रांति आ गई हो और देश बहुत सारे मामलों में आत्मनिर्भर हो गया हो लेकिन कला और संस्कृति के विकास के लिए कोई सकारात्मक काम होता नहीं दिख रहा है । जो भी काम किए जा रहें हैं, वे चंद संस्कृतिकर्मियों द्वारा अपनी जिम्मेदारी समझ कर ही किये जा रहे हैं । जबकि हमारा देश सांस्कृतिक रूप से अत्यंत संपन्न है । लेकिन स्पष्ट सांस्कृतिक नीति के अभाव में इस सम्पन्नता का लाभ जनता को नहीं मिल पा रहा है और तमाम बाज़ारवादी शक्तियां इसकी मौलिक विशेषताओं का गला घोंटकर अपने मुनाफे के लिए उनका मनमाना उपयोग कर रही हैं । इसकी तसदीक में हम कतिपय आइटम सांग्स को देख सकते है । शीला की जवानी, मुन्नी बदनाम हुई जैसे कई गाने है । हमारे अनुभव बताते है कि यदि किसी भी संस्कृति का जनपक्षीय उपयोग नहीं किया जाए तो लोग उसका अश्लील उपयोग करना शुरू कर देते हैं । जैसा कि वर्तमान में लोकगीतों-लोकधुनों का उपयोग सिनेमा में उपयोगकर फिल्मकार लोकसंस्कृति को बचाने का ढिंढोरा पीट रहें है और आप ही अपनी पीठ ठोंक रहे है । लेकिन हम जानते हैं कि वे कौन सी और कैसी संस्कृति बचा रहे हैं। स्त्रियों के प्रति ओछी धारणाओं का विकास लोकसंस्कृति का प्रतीक कत्तई नहीं हो सकता ।

डोंगरगढ़ के 9 वें राष्ट्रीय नाट्य समारोह में नाटक "व्याकरण" का एक दृश्य
अनेक विद्वानों और संस्कृतिशास्त्रियों का मानना है कि अपनी संस्कृति से परिचित कराने और चेतना प्रसार के बीजमंत्र से प्रेरित हो कर देश में जगह-जगह नाट्योत्सव का आयोजन वर्ष में एक बार किया जाना एक महत्वपूर्ण कार्यभार है । नाट्योत्सव सचमुच एक ऐसा आयोजन जिसमें देश के तमाम छोटे-बड़े और अलग-अलग क्षेत्रों, शहरों, गांवों के नाट्यदल और रंगमंडलियां अनेक स्थानों पर जाकर नाट्य प्रदर्शन करती हैं । आयोजक अपनी सामर्थ्य के अनुसार एक दिन से लेकर कई दिनों तक का नाट्य- मंचन की व्यवस्था करते है, जहाँ सुविधा होती है वहां आडिटोरियम या हॉल में मंचन की व्यवस्था होती है और जहाँ ये सुविधाएं उपलब्ध नहीं है वहां टेंट या कनात से सभागार बना मंचन की व्यवस्था की जाती है । निश्चय ही नाट्योत्सव का आयोजन करना कोई मामूली और आसान काम नहीं है । दरअसल यह एक समाज को संचालित करने जितना कठिन और चुनौतीपूर्ण है क्योंकि यह मुनाफे का धंधा नहीं है । इसलिए आर्थिक मसला सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण होता है । तैयारी से लेकर अंतिम दिन तक के तमाम खर्चे होते हैं जिनकी व्यवस्था के बिना कोई भी आयोजन सफल नहीं हो सकता । पूरे खर्चे और व्यवस्था बेटी की शादी की तरह ही होते हैं । कहा जा सकता है कि यहां भी शादी होती है - “मंचित नाटक और दर्शकों की ।” यदि मंचित नाटक दर्शकों को पसंद आया तो उसके कथानक, पात्रों और सन्देश को अपने मन में बाँध-समेट कर घर ले जाते हैं और उनकी यादों से बरसों-बरस जुड़े रहते हैं, चर्चा करते हैं, लेकिन मंचित नाटक उन्हें पसंद न आये तो बिना तलाकनामा लिखे तलाक देने में भी नहीं हिचकते । इस तरह के नाट्योत्सव को किसी तरह की कोई आर्थिक-सहायता या फण्ड सरकार से नहीं मिलता । गाहे-बगाहे यदि ये सहायता मिलती भी है तो बहुत दौड़-धूप के बाद जान-पहचान के माध्यम से । कुछ जगहों पर तो नाट्योत्सव पूरी तरह से जनता से आर्थिक सहायता प्राप्त कर किये जाते है । दरवाज़े-दरवाज़े और पूरे बाजार में घूम-घूम कर चन्दा एकत्र कर उत्सवधर्मिता पूरी की जाती है । हालांकि उत्सव के लिए यह मदद नाकाफी होती है । लेकिन रंगकर्मियों का जुनून और जज़्बा किसी भी तरह इस काम को पूरा करने का बीड़ा उठा लेता है । कुछ महानगरों में सरकारी सहायता से 10-15 दिनों का नाट्योत्सव का आयोजन बहुत ही विशाल और भव्य पैमाने पर किया जाता है और करोड़ों रूपए आयोजन में खर्च किये जाते है । आर्थिक सहायता का विरोधाभास दूसरे आयोजकों और नाट्यदलों की ऊर्जा का ह्रास करते हैं जो इस कला के लिए खतरनाक साबित हो सकता है ।

नाटक और दर्शक ना तो एक-दूसरे के पर्याय माने जा सकते है न ही पूरक, बल्कि नाटक और दर्शकों के बीच एक अनिवार्य सम्बन्ध होता है । अनिवार्यता की दृष्टि से तीन अपरिहार्य तत्व हैं – 1. रंगस्थल 2. अभिनेता/अभिनेत्री 3. दर्शक । नाटक के लिए रंगशाला का होना या न होना मायने नहीं रखता । यदि प्रकाश-संयोजन, संगीत-परिकल्पना, प्रॉपर्टी,वस्त्र-विन्यास न भी हो तो नाटक हो सकता है लेकिन रंगस्थल, पात्र और दर्शक का होना आवश्यक है । संक्षेप में यह कहा जा सकता है कि ऐसा स्थान जहाँ कुछ लोगों द्वारा, कुछ लोगों के लिए नाटक खेलना ही ऊपर लिखे तीन तत्वों की अनिवार्यता को सिद्ध करते हैं ।

अंग्रेजी के प्रसिद्ध कथाकार,नाटककार समरसेट माम (1874-1965) के कथनानुसार “नाटक में दर्शक कम महत्वपूर्ण अभिनेता नहीं होता और यदि वह अपना काम उचित रूप से नहीं करे तो नाटक खंड-खंड हो जाएगा।”  अर्थात दर्शक की प्रतिक्रिया और करतल ध्वनि ही नाटक की सफलता और सार्थकता को निश्चित करती है । इसीलिए नाटक को भी दर्शकों की चिंता करना जरुरी है । दर्शकों की समझ, उनका सामाजिक परिवेश, भौगोलिक स्थिति पर भी विचार करना जरुरी है । जहाँ महानगर के दर्शक प्रयोगवादी नाटक देख उसके अर्थों को पकड़ने की क्षमता रखते है वहीं कसबे, गाँव, छोटे शहर के दर्शक सरल, सहज, हास्य नाटकों को देखना चाहते हैं । सीधे-सीधे कहें तो नाटक दर्शकों तक संप्रेषित होना चाहिए क्योंकि निर्देशक और कलाकारों का मूल उद्देश्य नाटक को दर्शकों तक पहुंचाना होता है । उसमें मनोरंजन तत्व का होना अनिवार्य है। भारतेंदु और ब्रेख्त ने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने और सामाजिक परिवर्तन के लिए मनोरंजन तत्व को बहुत जरुरी माना है । सबसे बड़ी और जरुरी हस्ती दर्शक ही है । इसके बिना नाटक का अस्तित्व बरकरार नहीं रह सकता । उन्हें ही समझ कर नाटक लिखे और मंचित किये जाते हैं ।

नाटक करना अपने ही जीवन को फिर से जीना होता है और ज़ाहिर है नाट्योत्सव का होना जीवन में उत्सव का होना दर्शाता है । यदि नाटक में दर्शक-वर्ग शामिल हो जाते हैं तो यह महा-उत्सव में तब्दील हो जाता है । नाट्योत्सव में दर्शकों को कई नाटक एक साथ एक स्थान पर देखने को मिल जाते हैं । कई विषयों पर होने वाले नाटक में से कुछ तो बार-बार दिखाए जाने वाले विषय होते हैं, कुछ एकदम नये और कुछ समसामयिक विषयों पर आधारित होते हैं जिनसे वे परिचित होते हैं और फिर चर्चा कर उस विषय की तह तक जाते उसका वास्तविक निहितार्थ निकालते हैं । नाट्योत्सव में प्रदर्शित नाटकों से दर्शक उस स्थान के आचार-विचार, संस्कृति, बोली-भाषा रहन-सहन, लोक –गीतों, परम्पराओं से परिचित होते हैं और इससे भारतीय रंगमंच का स्वरुप विकसित होता है । साथ ही दर्शक इसे एक आयोजन के तौर पर देखते हैं तो उन्हें चर्चा करने में भी सहूलियत होती है ।

रायगढ के दर्शकों से बातचीत कर जब नाट्योत्सव के बारे में उनके विचार जाने गए तो अधिकांश ने हास्य-व्यंग्य विषय पर नाटक देखने की इच्छा जताई । कइयों ने बताया कि वे लोग वर्ष भर इस आयोजन का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं और उन दिनों शहर से बाहर नहीं जाते । शाम के कामों से जल्दी फारिग हो ऑडिटोरियम में पहले पहुँच स्थान ले लेते हैं । कुछ दर्शक आर्थिक सहायता खुद पहुंचा जाते है और कुछ उनसे चन्दा न लिए जाने की शिकायत भी करते हैं । कुछ लोंगों ने मौसम की पूर्व जानकारी ले आयोजन करने की सलाह दी, जिससे वे मौसमी कष्ट उठाये बगैर नाटक देखने पहुँच सकें और कभी-कभी रास्ते चलते जब दर्शकों से मुलाक़ात होती है तो हाल-चाल ना पूछ सीधे ये सवाल करते हैं कि कब हो रहा है नाट्योत्सव ?और एक मजेदार बात, स्थानीय दर्शक यहां रायगढ़ में नाटक को हमारी संस्था “इप्टा”का पर्याय मान चुके हैं । वे अक्सर पूछते हैं- अरे भई! इप्टा कब हो रहा है ? आप लोग इप्टा कब करेंगे ? हम सब समझ जाते कि असल में वे नाटक की बात कह रहे हैं । हम उनकी इस भावनाओं की कद्र करते और मन ही मन उसकी उत्सुकता से खुश भी होते हैं ।

लेकिन इन सब सकारात्मकता के बाद भी आज जब ऑडिटोरियम में आए हुए दर्शकों पर नज़र डालते हैं तो हमें नए दर्शकों की संख्या में कोई विशेष वृद्धि नहीं दिखाई देती और नई पीढ़ी के 5-10% दर्शक ही वहां दिखाई देते हैं । जिन्हें फिल्मों में और टीवी में काम करना है इसीलिए वे नाटक देखने आते हैं और ग्रुप के साथ जुड़ने का मंशा रखते हैं । यहाँ भी बाजारवाद का प्रभाव साफ़ नज़र आता है । उन्हें इस बात से कोई सरोकार नहीं कि बिना पढ़े और चर्चा के अपने वैचारिक स्तर को कैसे सुदृढ़ बनायेंगे ? सचमुच यह बात एक चिंताजनक स्थिति की ओर संकेत करती है । मुट्ठी भर लोग इसे बदलने की कवायद में लगे हुए है जो ऊंट के मुह में जीरे के बराबर है । जब तक नईपीढ़ी में अंदर से बदलाव नहीं होगा यह काम थोडा कठिन ही साबित होगा ।

नाट्योत्सव केवल आर्थिक चुनौतियों का ही सामना नहीं कर रहा बल्कि प्रचार-प्रसार की कमी । जिसमें हमारे संविधान के चौथे खंभे के द्वारा उपेक्षा भी शामिल है । बाजारवाद का प्रभाव, संसाधनों की कमी, दर्शकों की अरुचि जैसी कई समस्यायों से दो-चार हो रहा है । सरकारी सहायता के बगैर आयोजित होने वाले नाट्योत्सव में बड़ी टीम और अधिक प्रोडक्शन चार्ज लेने वाली टीम को आयोजक अपनी सूची से बाहर ही रखते हैं क्योंकि उतने पैसे में 4-5 दिनों का नाट्योत्सव ही संपन्न हो जाता है । इसी तरह से नाटकों का प्रचार-प्रसार यदि सिनेमा और क्रिकेट जैसे ही कई दिनों पहले से टीवी और अखबार के माध्यम से किया जाए तो निश्चित ही दर्शकों की संख्या में इज़ाफा होगा । जैसा कि फिल्म की रिलीज का प्रचार एक पूरी रणनीति से किया जाता है अथवा क्रिकेट शुरू होने के नजदीक आने वाले दिनों से पहले हर चैनल वाले और अखबार वाले इतनी प्राथमिकता से इसे दिखाते, छापते और प्रचारित करते हैं कि देश की अन्य सभी ख़बरें छोटी लगने लगती है । वैसे भी पुरुष क्रिकेट ने देश के अन्य खेलों को दरकिनार कर दिया है ।

लोकल टीवी चैनल्स तक नाट्योत्सव की एकाध झलक दिखाकर अपनी जिम्मेदारी से मुक्त हो जाते हैं । अखबारों में भी नाट्योत्सव को उचित स्थान नहीं मिलता । कुछ पत्रकारों को छोड़ दें तो अधिकांश पत्रकार नाटक को देखकर समीक्षा या आलोचना करने को तैयार नहीं होते हैं । अधिकतर बार आयोजक ही अखबार में स्थान पाने की कोशिश में नाट्यप्रदर्शन से पहले नाटक के बारे में लिखकर दे देते है और अखबार वाले छपने से पहले बिना पढ़े-समझे जहाँ-तहां से काट-छांट कर किसी कोने में छाप देते है । जब हमारे यहाँ के बुद्धिजीवी पत्रकार वर्ग ही इसे महत्व नहीं देंगे तो पाठकों और दर्शकों तक इसके महत्व को कैसे प्रचारित किया जाएगा ?
वर्तमान समय में बाजारवाद का चुम्बकीय प्रभाव हर क्षेत्र में दृष्टिगोचर हो रहा है । आज बाज़ार अपने स्थान से चलकर हमारे घरों के अंदर प्रवेश कर चुका है । इस बाजारवाद के प्रभाव से नाट्योत्सव और दर्शक भी अछूते नहीं रहे हैं । अपने नाट्योत्सव को सफल बनाने और दर्शकों को आकर्षित करने के लिए सिनेमा से जुड़े रंगमंच के किसी कलाकार को बुलाया जाता है । तब दर्शक किसी भी जुगाड़ से उस कलाकार को देखने जरुर पहुंचते हैं । आयोजक अपनी इस उपलब्धि पर गर्व महसूस करता है । हाँ, नाट्यप्रेमी दर्शकों को कुछ अच्छे नाटक देखने मिल जाते हैं पर आयोजक की इस प्रवृति से बाकी दलों को नुकसान होता है और नाटकों का पक्का दर्शक-वर्ग भी तैयार नहीं हो पाता ।

कई स्थानों में दर्शक टिकट लेकर नाटक देखने आने को तैयार रहते हैं और आते भी हैं लेकिन कई स्थानों में टिकट लेकर नाटक देखने की बात को एक सिरे से खारिज कर फ्री पास की जुगत में लगे रहते हैं । कुछ साल पहले तक और अब भी देश के कई स्थानों में नाटक दर्शकों के बीच नुक्कड़ शैली में पहुंचा था और (कई जगहों में) अब भी पहुँच रहा है । इसमें दर्शकों को हॉल तक आने का कष्ट नहीं करना पड़ता है । दर्शक अपने काम के बीच से 25-30 मिनट निकाल कर नाटक देख लेते । लेकिन जब से नाटक हॉल में पहुंचा है । दर्शकों की रूचि कम हुई है आज दर्शक घर में टीवी के सामने बैठ अपने पसंद के कार्यक्रमों को देख मनोरंजन (या कहे समय काट रहा है क्योंकि मनोरंजन मन को आनंद प्रदान करता है लेकिन टीवी के कायर्क्रम तनाव और उतेजना दे रहे है खासकर रियलिटी शो) कर रहे है । इस मनोरंजन (खतरनाक) से समाज सोच और विचार की किस दिशा में आगे बढ़ रहा है और किन संस्कारों से बच्चों को नवाज़ रहा है ? यह चिंता का विषय है और इन बातों को आँख मूंदकर हम नकार नहीं सकते ।

नाट्योत्सव आयोजित करने वाले चाहे जितनी समस्याओं से जूझते रहें, हजारों चुनौतियों उनके सामने मुंह बाए खड़ी रहें,चाहे आर्थिक मसला कभी हल ना हो पाए, चाहे संसाधनों की कमी से जूझना पड़े । लेकिन जब तक दुनिया चलेगी । तब तक नाट्योत्सव आयोजित होते रहेंगे और हर बार एक नया दर्शक वर्ग अपनी समझ के आधार पर उस आयोजन का अनिवार्य हिस्सा बनता रहेगा ।

अपर्णा इप्टा के रायगढ़ इकाई से जुड़ी हैं । इनसे aparnaa70@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है । आलेख में डॉ. धीरेन्द्र शुक्ल सम्पादित हिंदी नाट्य परिदृश्य- डॉ. सिद्धकुमार (पेज- 75-76 ) व गिरीश रस्तोगी – रंगभाषा (पेज -126) के अंश का प्रयोग है । 

साभार  : http://punjprakash.blogspot.in/2014/03/blog-post.html