Monday, March 30, 2015

भिलाई इप्टा द्वारा पंडवानी कलाकार उषा बारले का सम्मान

भिलाई , इप्टा द्वारा नेहरू सांस्कृतिक भवन सेक्टर - 1 में भिलाई इस्पात संयंत्र के खेल,सांस्कृतिक एवं नागरिक सुविधाएँ विभाग के सहयोग से आयोजित विश्व रंगमंच दिवस समारोह में इप्टा के मंच से प्रसिद्द पंडवानी गायिका एवं लोक कलाकार उषा बारले का सम्मान किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रसिद्द भजन/ ग़ज़ल गायक प्रभंजय चतुर्वेदी थे । शरद कोकास,प्रदीप शर्मा भी इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। 

इप्टा के राष्ट्रीय महासचिव जितेंद्र रघुवंशी को समर्पित इस आयोजन में इप्टा के प्रांतीय महासचिव राजेश श्रीवास्तव ने विश्व रंगमंच दिवस के आयोजन एवं सन्देश की जानकारी दी । मुख्या अतिथि प्रभञ्जय चतुर्वेदी ने इस आयोजन के लिए इप्टा को साधुवाद दिया साथ ही दर्शकों की कम उपस्थिति पर अपनी चिंता भी व्यक्त की । उषा बारले ने भी आयोजन की प्रशंसा की एवं अपने सम्मान के प्रति इप्टा का आभार व्यक्त किया । 

आयोजन के दूसरे चरण में भिलाई इप्टा के कलाकारों ने मोहित चट्टोपाध्याय के लिखित नाटक "सुन्दर" का मंचन किया । मूल बंगला नाटक का हिंदी रूपांतरण भिलाई इप्टा के रणदीप अधिकारी ने किया । भारत भूषण परगनिहा और सुनील मिश्रा के संगीतबद्ध और निशु पाण्डेय द्वारा निर्देशित इस नाटक में रूचि गोखले,सोनाली चक्रवर्ती,अर्चना ध्रुव,राजेश श्रीवास्तव,अनिल साहू,सागर गुप्ता,अत्ता -उर-रहमान,श्याम वानखेड़े,पोषण साहू,जगनाथ साहू,जितेंद्र,नरेंद्र,विक्रम, ने अलग अलग भूमिकाएं अभिनीत कीं । संदीप गोखले, शैलेश, सुबास, रोशन, डैडी के सहयोग से मंचित इस नाटक का दर्शकों ने भरपूर लुत्फ़ लिया । मंच संचालन सोनाली चक्रवर्ती ने किया । 

-राजेश श्रीवास्तव

No comments:

Post a Comment