Wednesday, May 21, 2014

अशोकनगर : दसवीं बाल नाट्य कार्यशाला का समापन आयोजन 23 मई को


भारतीय जन नाट्य संघ ( इप्टा ) द्वारा आयोजित दसवीं बाल एवं किशोर नाट्य कार्यशाला का सामपन आयोजन 23 मई , 2014 को स्थानीय माधव भवन में शाम  7 बजे किया जायेगा । 1 मई से लेकर 23 मई तक चली इस नाट्य कार्यशाला में 12 से 14 वर्ष अयु वर्ग के 75 से ज़ियादा बच्चों ने भागीदारी की है और नाटक ,नृत्य , जनगीत , क्राफ्ट , चित्रकला , लोक संगीत आदि अनेक कलारूपों का अभ्यास किया है । समापन आयोजन में इस वार तीन नाटकों का प्रदर्शन किया जायेगा साथ में  खैरागढ़ से  आये  युवा रंगकर्मी मोहन सागर  के  निर्देशन  में तैयार सैला और भगोरिया लोकनृत्यों का प्रदर्शन भी  होगा । इस अवसर पर बच्चों  की रचनात्मकता को रेखांकित करने वाली उनकी कलाकृतियों की प्रदर्शनी पंकज दीक्षित के  निर्देशन में  लगाई जायेगी ।

  शिविर में तीन नाटक तैयार किये गए हैं  | कार्यशाला के शुरू होने के दस दिन पहले से पूर्ववर्ती बच्चों ने ऋषभ श्रीवास्तव के निर्देशन में चेखब की कहानी “ गिरगिट “ पर  आधारित नाटक तैयार किया था इप्टा के युवा रंगकर्मी रामबाबू कुशवाह ने नए बाल पात्रों के साथ इस नाटक को पुन: नए सिरे से तैयार किया है | कार्यशाला के दरम्यान जकिया मशहदी की कहानी “ चौथे अब्बा “ का नाट्य आलेख पंकज दीक्षित , सीमा राजोरिया और अरवाज़ खान के सामूहिक प्रयास से तैयार किया है और इस नाटक का निर्देशन  सीमा राजोरिया ने  किया है | खैरागढ़ से आये युवा रंगकर्मी धीरज सोनी के निर्देशन में  तौफीक अल हकीम द्वारा लिखित नाटक “ गधों का मेला “ तैयार करवाया गया है ।

 बच्चे अपनी भाषा से प्रेम करना सीख सकें इस हेतु कार्यशाला  के दरम्यान बच्चों को लेखन के लिये भी प्रेरित किया गया है और  बच्चों ने अपने रंग अनुभवों पर आधारित एक हज़ार से ज़ियादा ‌पृष्ठों की  डायरी भी  लिखी है | बच्चों की डायरी के इन अनुभवों को इप्टा अशोकनगर पुस्तक रूप में प्रकाशित करने  की  योजना बना  रही है  । शहर के युवाओं में स्मैक के तेजी से फैलते नशे की लत पर एक वृत चित्र बनाने के प्रयास में इप्टा के साथी कलाकार लगे हैं इस दिशा में राकेश विश्वकर्मा और गौरव जैन के निर्देशन में यह  काम किया जा रहा है । इस नशा बिरोधी वृत चित्र का प्रदर्शन जून के महीने में किया जायेगा ।

 23 मई को होने जा रहे बाल नाट्य कार्यशाला के  समापन आयोजन की तैयारियां अंतिम चरण में चल रही  हैं । इप्टा से जुड़े रंगकर्मियों ने दर्शकों से  अपील की है कि कलाकारों के इस रचनात्मक अभियान में वे अपनी सक्रिय भागीदारी  करें ।
                                                                                                        
   ‌‌- सीमा राजोरिया ( अध्यक्ष ) \ सिद्धार्थ शर्मा (सचिव ) इप्टा , अशोकनगर

No comments:

Post a Comment