Thursday, August 1, 2013

"राष्ट्रवाद, धर्म और नागरिक" विषय पर डा मनिन्द्र का व्याख्यान 4 अगस्त को

पटना इप्टा ने ए एन सिन्हा सामाजिक शोध संस्थान में आगामी 4 अगस्त 2013 (रविवार) को पूर्वाहन 11 बजे से ललित किशोर सिन्हा स्मृति व्याख्यान के तहत "राष्ट्रवाद, धर्म और नागरिक" विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया है. राजनीति अध्ययन केंद्र,  जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के सहायक प्राध्यापक डा० मनिन्द्र नाथ ठाकुर "राष्ट्रवाद, धर्म और नागरिक" विषय पर अपना व्याख्यान देंगे। राष्ट्रीय राजनीति और धर्म में गहरी रूचि रखने वाले डा मनिन्द्र सामाजिक विज्ञान में अनुसन्धान, मार्क्सवादी सिद्धांत और भारत में नव धार्मिक आन्दोलन पर करीब से नज़र रखते हुए गंभीर टिप्पणी करते है. 'एक और परम्परा की खोज में: हिंदी साहित्य में मुक्तकामी चिंतन' इनका प्रसिद्द व प्रशंसनीय रचनाकर्म है. इसके साथ ही श्री मनिन्द्र जनसत्ता अख़बार में निरंतर कॉलम लिखते हैं और देश में साहित्यकारों-संस्कृतिकर्मियों के बीच धर्मनिरपेक्षता की बहस को आगे बढ़ाते है. 

ललित किशोर सिन्हा स्मृति व्याख्यान के तहत पटना इप्टा का यह छठा आयोजन है. कार्यक्रम की जानकारी देते हुए पटना इप्टा के कार्यकारी अध्यक्ष तनवीर अख्तर ने बताया कि इप्टा आन्दोलन  में महत्वपूर्ण  भूमिका निभाने वाले  ललित किशोर सिन्हा की याद में पटना इप्टा इस व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन करता है और इसके पीछे आमजन के सरोकारों से जन-विमर्श के बहुआयामी मुद्दों पर समझ बनाने की एक कोशिश की जा रही है. इस व्याख्यान के ज़रिये आज देश में राष्ट्रवाद और धर्म पर चल रहे विमर्श के प्रति व्यापक समझ बनाने की दिशा में एक कोशिश की जा रही है. यह आयोजन वर्तमान राजनीतिक-सांस्कृतिक सन्दर्भ में जनसंस्कृतिकर्म के मुद्दों को समझने और रणनीतिक कार्ययोजना बनाने में भी सहायक होगी। 

कार्यक्रम में आयोजन सहयोग इस्ट एण्ड वेस्ट एडुकेशनल सोसायटी, अल-खैर चैरिटेबल ट्रस्ट, कोशिश, पुनश्च एवं अनुपम समाज सेवा संस्थान का है. 

No comments:

Post a Comment