Friday, June 14, 2013

डोंगरगढ़ बाल नाट्य कार्यशाला का समापन तीन प्रस्तुतियों के साथ

डोंगरगढ़। डोंगरगढ़ इप्टा व  ‘विकल्प’ द्वारा आयोजित बाल नाट्य कार्यशाला का समापन समारोह स्थानीय मारवाड़ी धर्मशाला में 15 जून को संध्या सात बजे से तीन नाट्य प्रस्तुतियों के साथ जायेगा। इस अवसर पर इप्टा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजेश श्रीवास्तव, राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य मणिमय मुखर्जी  तथा इंदिरा कला व संगीत विश्वविद्यालय के नाट्य विभाग के व्याख्याता योगेन्द्र चौबे भी उपस्थित रहेंगे।

गौरततलब है कि बाल नाट्य कार्यशाला विगत् 31 मई से स्थानीय खालसा स्कूल प्रांगण में संचालित की जा रही है और इसमें 4 से 16 साल के लगभग 50 बालक-बालिकाएं भाग ले रही हैं। इनमें अत्यंत अल्पायु के बच्चों द्वारा लघु नाटक ‘‘हम हैं कौवे’’ का प्रदर्शन किया जायेगा, जिसका निर्देशन रायगढ़ इप्टा की अपर्णा श्रीवास्तव द्वारा किया गया है। बालिकाओं द्वारा राजेश जोशी की कविता ‘‘इत्यादि’’ का मंचन किया जायेगा, जिसका निर्देशन ‘दस्तक’ नाट्य समूह, रांची के निर्देशक व कार्यशाला के संचालक पुंज प्रकाश ने किया है।

इस अवसर पर मनोज गुप्ता के निर्देशन में बच्चों द्वारा तैयार किये गये जनगीतों का गायन भी प्रस्तुत किया जायेगा। कार्यक्रम के अंत में राधेश्याम तराने व पुंजप्रकाश के निर्देशन में तैयार किये गये भारतेंदु हरिश्चंद्र के कालजयी नाटक ‘‘अंधेर नगरी चौपट राजा’’ का मंचन किया जायेगा। साथ ही संस्था द्वारा आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में बच्चों द्वारा तैयार किये गये चित्रों की प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी और सर्वश्रेष्ठ कृतियों के रचनाकारों को पुरस्कृत किया जायेगा।
 

No comments:

Post a Comment