Saturday, May 26, 2012

मेदिनीनगर : इप्टा की बाल नाट्य कार्यशाला


गर्मियों की छुटी में स्कूली बच्चे सीख रहे हैं रंगकर्म के गुर

मेदिनीनगर। भारतीय जन नाट्य संघ, ‘इप्टा’ की स्थापना 25 मई 1943 ई. को हुई थी। शुक्रवार को इप्टा के 70 वें स्थापना दिवस पर इप्टा डालटजगंज शाखा की बाल टीम का गटन किया गया। इप्टा कार्यालय में आयोजित एक सादे समारोह में छोटे-छोटे नन्हें कलाकारों ने इप्टा की सदस्यता ग्रहण की।


आज से गर्मियों की छुट्टी में इप्टा कार्यालय में बाल रंग कार्यशाला आयोजन किया जा रहा है। इसमें बाल कलाकारों को नाटक, गीत-संगीत एवं चित्रांकन का प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण शिविर अगले दस दिनों तक चलेगा। इस दौरान बच्चों द्वारा दो नाटक  "देश आगे बढ़ाओ" और "सबसे सस्ता गोश्त" नाटक तैयार करवाया जा रहा है। नाटक तैयार होने के बाद इसकी प्रस्तुती विभिन्न नुक्कड़ों पर की जायेगी।

मौके पर उपस्थित इप्टा के महासचिव उपेन्द्र मिश्र ने बताया की बच्चों के अन्दर नाट्य कला के विकास के लिये इस नाट्य शिविर का आयोजन किया गया है। बच्चे इप्टा से जुड़ कर समाज में जगरूकता का काम नाटक और गीत के जरिये करेंगे। बाल कलाकारों को इप्टा के रंगकर्मी रविशंकर, राजीव रंजन, शशि विजेता संजू एवं अजित प्रशिक्षित कर रहे हैं।

इप्टा के बाल कलाकारों में पंकज, विशाल, सानू, सौरभ, समर, सोना, अंश, हरिओम, प्रांजल, अनुभव, छोटू अदि शामिल है। बाल कलाकारों का नेतृत्व पंकज एवं सानू कर रहे है। मौके पर इप्टा के शैलेन्द्र कुमार, शव्वीर अहमद, गौतम दा आदि उपस्थित थें।


No comments:

Post a Comment